Altina Schinasi: कैट-आई चश्मा की फ्रेम के लिए जानी जाती है

Murari Kumar
@Cateyeglassessframe

Altina Schinasi: कैट-आई चश्मा की फ्रेम के लिए जानी जाती है

Altina Schinasi: एक समय था जब सिर्फ और सिर्फ  कुछ लिमिटेड तरह के चश्मों  के फ्रेम बाजार में मिला करते थे लेकिन एक समय ऐसा आया, जब कैट-आई चश्मे के फ्रेम बाजार में आ गए । लोगों को ये फ्रेम बहुत ज्यादा पसंद आए। पुरुषों से लेकरमहिलाओं तक इसे लगाकर स्टाइलिस बनने लगे। इस तरह  अनेकों  फ्रेमों को तो आपने कहीं ना कहीं जरुर  देखा होगा पर, लेकिन क्या आप इस फ्रेम को डिजाइन करने वाली मशहूर डिजाइनर के बारे में जानते हैं?  दरअसल, ये कोई और नहीं, बल्कि अमेरिकी महिला कलाकार, डिजाइनर और अविष्कारक  अल्टीना शिनासी हैं। अल्टीना शिनासी को ट्रेंडी ‘कैट-आई’ चश्मों के फ्रेमों डिजाइन करने के लिए पुरे विश्व में जाना जाता है। कल  गूगल अल्टीना ‘टीना’ शिनासी का 116वां जन्मदिन मना रहा है।

 

न्यूयॉर्क में किया बहुत काम

अल्टीना का जन्म कल के ही दिन यानी कि 4 अगस्त 1907 को मैनहट्टन, न्यूयॉर्क में हुआ था। उन्होंने वहीं से हाईस्कूल तक की पढ़ाई की और उसके बाद वो पेंटिग की पढ़ाई करने पेरिस चली गईं। बस पेरिस में ही उन्होंने कुछ अलग करने की बात ठानी। पेरिस से पढ़ाई समाप्त करके उन्होंने न्यूयॉर्क वापस आकर The Art Students league में एडमिशन लिया, जहां उन्हें उनकी स्किल को निखारने पूरा का मौका मिला।

न्यूयॉर्क में ही अल्टीना ने फिफ्थ एवेन्यू पर अलग-अलग शॉप्स के लिए बतौर विंडो ड्रेसर काम किया। इसी दौरान उन्हें साल्वाडोर डाली और जॉर्ज ग्रॉज जैसे नामी कलाकारों के साथ काम करने का मौका प्राप्त।

कहाँ सेमिली फ्रेम बनाने की प्रेरणा 

Altina Schinasi: कैट-आई चश्मा की फ्रेम के लिए जानी जाती है
@Cateyeglassessframe

जब अल्टीना शिनासी विंडो डिस्प्ले डिजाइनर के रूप में काम कर रहीं थी, तो उन्होंने ये ऐहसास किया कि महिलाओं के पास चश्मे के फ्रेम को लेकर ज्यादा ऑप्शन नहीं हैं। इसी के कारण से उनके दिमाग में कैट-आई’ चश्मे के फ्रेम बनाने का विचार आया।

इस फ्रेम को बनाने के लिए उन्होंने इटली के वेनिस में कार्नेवेल फेस्टीवल के वक्त पहने जाने वाले Harlequin Mask से प्रेरणा मिली। बस फिर क्या था, उन्होंने एक ऐसा चश्मे का फ्रेम बनाया, जिसे हर दूसरा व्यक्ति पहनना पसंद करता है।  इस चश्मे को हार्लेक्विन चश्मा नाम दिया गया। विशेषकर महिलाओं को यह काफी ज्यादा पसंद है

अमेरिकन डिजाइन अवार्ड से किया गया था सम्मानित

उनके इस डिजाइन के कारण, फैशन की दुनिया में एक बहुत बड़ा बदलाव देखने को मिला । 1930 के दशक के अंत और 1940 के दशक तक में हार्लेक्विन चश्मा अमेरिका में महिलाओं का पसंदीदा फ्रेम बन गया था। अल्टीना को उनके इस डिजाइन की वजह से 1939 में लॉर्ड एंड टेलर अमेरिकन डिजाइन अवार्ड से सम्मानित किया गया था। इसके अलावा उनके लाइफ और वोग जैसी लोकप्रिय पत्रिकाओं ने उनके डिजाइन को बहुत  सराहा था।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *