चंद्रयान-3 चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र को छूने वाला पहला

Murari Kumar

23 अगस्त, 2023 को भारत और अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए ऐतिहासिक महत्व के दिन के रूप में चिह्नित किया गया है । भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का चंद्रयान-3 मिशन सुबह 8:34 EDT (भारतीय मानक समयानुसार शाम 6:04 बजे) पर चंद्रमा पर उतरा, जिससे भारत,संयुक्त राज्य अमेरिका, सोवियत संघ और चीन के बाद चंद्रमा को सफलतापूर्वक छूने वाला चौथा देश बन गया। भारत का चंद्रयान-3 को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र को छूने वाला पहला है ।

 

दोषरहित सॉफ्ट लैंडिंग चंद्रयान-3 को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र को छूने वाला पहला  अंतरिक्ष यान बना है। यह उपलब्धि रूस के लूना-25 अंतरिक्ष यान के नियंत्रण खोने और उसके बाद चंद्रमा की सतह पर दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद आई है।

 

यह समय सबसे महत्वपूर्ण है, क्योंकि चंद्रयान-3 सौर पैनलों द्वारा संचालित है और इसे पृथ्वी के 14 दिनों के बराबर एक चंद्र दिवस तक चलने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस समय सीमा के भीतर, चंद्र दिवस के समापन पर अंधेरे में डूबने से पहले, चंद्र सतह की खनिज संरचना के स्पेक्ट्रोमीटर विश्लेषण सहित प्रयोगों की एक श्रृंखला को अंजाम देने की योजना है।

जबकि लूना-25 और चंद्रयान-3 पर विक्रम लैंडर दोनों में चंद्र रेजोलिथ और तत्काल बाह्यमंडल, पानी और हीलियम3 सहित खनिजों का अध्ययन करने के लिए डिज़ाइन किए गए उपकरण थे, दोनों के बीच मुख्य अंतर यह था कि रूसी यान को एक पृथ्वी के लिए काम करने की योजना बनाई गई थी।  इसमें गर्मी और विद्युत शक्ति के लिए एक रेडियोआइसोटोप थर्मल जनरेटर था, जबकि विक्रम और प्रज्ञान (चंद्रयान -3 का रोवर) चंद्र रात में जीवित नहीं रहेंगे।

 

चंद्रयान-3 मिशन की सफलता एक महत्वपूर्ण क्षण है, क्योंकि यह चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला पहला अंतरिक्ष यान बन गया है – यह क्षेत्र पानी, बर्फ और मूल्यवान खनिजों से युक्त होने की संभावना है। इस अग्रणी उपलब्धि का निहितार्थ महत्वपूर्ण है, और इन परीक्षणों से प्राप्त डेटा और अंतर्दृष्टि निश्चित रूप से वैश्विक ध्यान आकर्षित करेगी क्योंकि वे भविष्य के चंद्र मिशनों में सहायता करेंगे।

चंद्रयान-3
चंद्रयान-3

यह उल्लेखनीय है कि पृथ्वी से परे यान भेजने के भारत के पहले प्रयास के रूप में 2008 में लॉन्च किया गया चंद्रयान-1, चंद्रमा की सतह पर पानी का पता लगाने वाला पहला मिशन था – एक ऐसी खोज जिसने अमेरिकी और चीनी अंतरिक्ष की योजनाओं को काफी प्रभावित किया। मानव चंद्र अन्वेषण के लिए कार्यक्रम। चंद्र दक्षिणी ध्रुव भी संयुक्त राज्य अमेरिका के आर्टेमिस 3 मिशन के लिए लैंडिंग स्थल बनने के लिए तैयार है। वैज्ञानिकों ने लंबे समय से अनुमान लगाया था कि इस क्षेत्र में छायांकित गड्ढों में पानी की बर्फ का पर्याप्त भंडार हो सकता है, जिसका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। चंद्रयान-1 के निष्कर्षों ने इन सिद्धांतों को पर्याप्त समर्थन प्रदान किया।

 

अथक समर्पण

रॉकेट के हिस्सों को साइकिल और बैलगाड़ी पर ले जाने से लेकर चंद्रयान-3 मिशन तक, इसरो की विकास की कहानी किसी फिल्म की पटकथा की तरह लगती है।

 

जैसा कि भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 जुलाई, 2023 को लॉन्च के बाद ट्वीट किया था, “चंद्रयान -3 ने भारत की अंतरिक्ष यात्रा में एक नया अध्याय लिखा है… यह हर भारतीय के सपनों और महत्वाकांक्षाओं को ऊंचा उठाते हुए ऊंची उड़ान भरता है। यह महत्वपूर्ण उपलब्धि हमारे वैज्ञानिकों के अथक समर्पण का प्रमाण है।”

 

इसरो का इतिहास लचीलापन, नवाचार और सहयोग की विशेषता है। 1969 में स्थापित, इसरो ने 1988 से एक मजबूत रिमोट सेंसिंग कार्यक्रम बनाए रखा है, जो विभिन्न उपकरणों के माध्यम से विभिन्न स्थानिक, वर्णक्रमीय और लौकिक रिज़ॉल्यूशन में मूल्यवान पृथ्वी अवलोकन डेटा प्रदान करता है। बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि 1999 में अमेरिका स्थित डिजिटलग्लोब के इकोनोस उपग्रह के लॉन्च होने तक इसके पैन कैमरे (आईआरएस-1सी पर) दुनिया में सबसे अधिक रिज़ॉल्यूशन वाले कैमरे थे।

 

इसरो ने अपने स्वयं के 124 अंतरिक्ष यान लॉन्च किए हैं, जिनमें तीन चंद्रमा और एक मंगल ग्रह पर शामिल है; और अन्य देशों के 424 उपग्रहों के प्रक्षेपण की सुविधा प्रदान की है। इसका पुराना वर्कहॉर्स पीएसएलवी राइडशेयर सेवाओं के लिए एक प्रमुख पसंद है, जो 2017 में एक ही लॉन्च में 104 उपग्रहों को तैनात करने के लिए उल्लेखनीय है, जो 2021 में स्पेसएक्स के ट्रांसपोर्टर -1 मिशन के आगे बढ़ने तक एक विश्व रिकॉर्ड है।

 

2018 में, इसरो ने अपना स्वयं का नेविगेशन सिस्टम, NavIC पूरा किया, और खुद को इस क्षमता के साथ देशों के विशिष्ट क्लब (अमेरिका, रूस, चीन, यूरोपीय संघ और आंशिक रूप से जापान) में स्थान दिया। NavIC का निर्माण इस आशंका पर किया गया था कि विदेशी सरकार द्वारा नियंत्रित वैश्विक नेविगेशन उपग्रह प्रणालियाँ प्रतिकूल परिस्थितियों में उपलब्ध नहीं हो सकती हैं, जैसा कि 1999 में हुआ था जब अमेरिका ने भारत-पाक सीमा पर कारगिल क्षेत्र में जीपीएस डेटा के लिए भारत के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया था।

चंद्रयान मिशन केवल इस विरासत को जारी रखने का प्रतीक है। चंद्रयान-2 को ले जाने वाले जीएसएलवी एमके-III प्रक्षेपण की सफलता ने एक परिवर्तनकारी क्षण को चिह्नित किया, जो भारी पेलोड के प्रबंधन में इसरो की निपुणता को रेखांकित करता है। इस उपलब्धि के आधार पर, चंद्रयान-3 ने एक ऐसे भविष्य की कल्पना करते हुए इस कौशल को परिष्कृत किया है, जहां भारत के चंद्र प्रयासों को अपनी क्षमताओं के भीतर पूरी तरह से पोषित किया जाएगा।

 

जहाँ तक पैसे की बात है, वह कभी भी पर्याप्त नहीं था। 2023-24 के लिए इसरो का वार्षिक बजट 125,439 मिलियन रुपये (1.5 बिलियन डॉलर) है। यह उससे 8% की कटौती थी

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *