Google Maps street view : पर देखें आपका घर कहां है अभी चेक करें

Murari Kumar

Google Maps street view : पर देखें आपका घर कहां है अभी चेक करें

मित्रों यदि आप अपने घर को गूगल मैप पर देखना चाहते हैं तो आज का आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्यादा खास होने वाला है। क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको कैसे आप दुनिया के किसी भी कोने से गूगल मैप की सहायता से आप बहुत ही आसानी से अपने घर को मैप में देख सकते हैं। ऑनलाइन वो भी अपने मोबाइल पर अपने घर को बहुत ही आसानी से देख सकते हैं। घर देखने के लिए आपको गूगल मैप सहायता लेना होगा । आपको सिर्फ हमारे द्वारा बताए गए तरीकों का पालन करना हैं  जिससे बहुत ही आसानी से अपने घर को मैप पर देख सकते हैं।

Google Maps street view : पर देखें आपका घर कहां है अभी चेक करें
Google Maps street view : पर देखें आपका घर कहां है अभी चेक करें

 अब घर देखने वाला मैप

मित्रों यदि आप अपने घर को अपने मोबाइल पर मैप में देखने की इच्छा रखते हैं तो आपसभी को एक एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा। इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के उपरांत आप बहुत ही आसानी से अपने घर को मैप पर देख सकते हैं। आपको के मात्र एक ऑफिशियल एप्लीकेशन डाउनलोड कर लेनी है जिसका नाम है गूगल मैप है। मित्रों इस एप्लीकेशन को गूगल ने बनाया है तथा यह एक बहुत इंटरेस्टेड एप्लीकेशन है। एप्लीकेशन की मदद से आप बहुत ही आसानी से अपने घर को मैप पर देख सकते हैं।इसे आप गूगल प्ले स्टोर से बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते या आपके मोबाइल में पहले से भी दिया रहता हैं।

गूगल मैप एप्लीकेशन में अपने घर का सम्पूर्ण पता कैसे डालें?

आपका घर कहां है अभी चेक करें
आपका घर कहां है अभी चेक करें

मित्रों यदि आपसभी को अपने घर को गूगल मैप पर देखना है तो सबसे पहले आपको गूगल मैप एप्लीकेशन को अपने मोबाइल मेंडाउनलोड करना होगा। एप्लीकेशन को डाउनलोड करना हमने आपसभी को अभी ऊपर बताया। आपको अगर अपने घर को मैप पर देखना है तो आपको गूगल मैप एप्लीकेशन में अपने घर का सम्पूर्ण पता डालना पड़ता है। यदि आपसभी को मित्रों नहीं पता है कि गूगल मैप एप्लीकेशन में अपने घर के पता को कैसे डाला जाता है तो घर देखने वाला मैप डाउनलोड करें। आज के इस article के माध्यम से हम आपसभी को बताएंगे कि आप किस तरीके से बहुत ही आसानी से अपने घर के सम्पूर्ण पता को गूगल मैप में डाल सकते हैं। मित्रों हमने आपको कुछ खास तरीके बताए इन तरीकों का पालन करके आप बेहद आसानी से अपने घर के सम्पूर्ण पता को गूगल मैप में भर सकते हैं।

  • *सबसे पहले आपसभी को अपने मोबाइल फोन में गूगल मैप एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लेना है। डाउनलोड करने के तुरंत बाद आपसभी को इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करना है।
  • *अब आपसभी को अपनी एप्लीकेशन को खोलना है। खोलने के बाद आपसभी को अपने मोबाइल फोन से अपने मोबाइल की लोकेशन को ऑन(चालू ) कर देना है।
  • *लोकेशन को ऑन करने के बाद मित्रों आपको गूगल मैप में एक ऑप्शन दिखेगा सेटेलाइट View का इस ऑप्शन को आपसभी को एक्टिवेट कर देना है । जिसके माध्यम से आपसभी सेटेलाइट के मदद से अपने घर को गूगल मैप में देख सकेंगें।

गूगल मैप एप्लीकेशन में अपने घर का सम्पूर्ण पता सेव करें

Google Maps street view
Google Maps street view

आपसभी को एक सर्च बॉक्स देखने को मिलेगा सर्च बॉक्स के बराबर में आपको 3 लाइनें दिखाई देंगी। इन तीनों लाइनों पर आपसभी को क्लिक करना है क्लिक करने के बाद आपको अपनी लोकेशन पर जाना है तथा अपना घर या शॉप आप जिस का भी पता डालना चाहते हैं। Map पर अपनी लोकेशन ढूंढने के बाद फिर एक बार आपको सर्च बॉक्स में जो 3 लाइनें दिख रही है उस पर क्लिक करना है उसके बाद आपको add missing place पर क्लिक करना है।

*इसके बाद आपसभी को तीन ऑप्शन दिखाई देंगे पहला ऑप्शन बिजनेस और लैंडमार्क, एड्रेस और others. यदि  आपसभी लोग गूगल मैप पर अपना घर देखना चाहते हैं तो आपको दूसरे नंबर के ऑप्शन एड्रेस पर क्लिक करना है।

*इसके बाद आपसभी की मित्रों ऑटोमेटिक लोकेशन सिलेक्ट हो जाएगी तथा सेव हो जाती है एवं साथ ही आपका एड्रेस गूगल मैप पर ऐड हो जाता है।

Google Maps street view feature :

गूगल मैप्स में स्ट्रीट व्यू फीचर एक बार फिर से वापस आ गया है। इससे लोकेशन को अच्छी तरह से ट्रैक करने में यूजर्स को काफी बड़ी मदद मिलने वाली है। ऐसा नहीं है कि गूगल मैप्स में यह फीचर पहली बार आया है। बहुत पहले गूगल ने मैप्स में स्ट्रीट व्यू फीचर को ऐड किया था लेकिन बाद में इसे हटा लिया गया था। अब एक पुनः गूगल ने मैप्स में इसी जोड़ दिया है। गूगल ने पिछले साल खासतौर पर भारत के लिए मैप्स में स्ट्रीट व्यू फीचर की घोषणा की थी।

आपको बता दें कि गूगल मैप्स का स्ट्री व्यू फीचर बेहद धमाल का है। यह आपसभी को किसी भी स्ट्रीट या फिर सड़क पर वर्चुअली ले जाता है। आपको ऐसा प्रतीत होगा कि आप उस लोकेशन, स्ट्रीट पर खड़े हैं। स्ट्रीट व्यू फीचर किसी एक एरिया की सटीक जानकारी देता है।

360 डिग्री में देख सकते हैं लोकेशन को

गूगल मैप्स में स्ट्रीट व्यू फीचर से आप किसी एक लोकेशन को 360 डिग्री पर देख सकते हैं। आपसभी किसी भी स्थान को अपने घर में बैठकर उसकी सम्पूर्ण  जानकारी ले सकते हैं। गूगल ने पहले इसे लॉन्च किया था लेकिन बाद में इस फीचर को बंद कर दिया था। माना जा रहा था कि टेस्टिंग और सुरक्षा कारणों से इसे हटाया गया था। एक रिपोर्ट के मुताबिक स्ट्रीट व्यू फीचर में यूजर्स को जगह को 360 डिग्री में देखने का ऑप्शन भी मिलता है।

गूगल मैप्स के स्ट्रीट व्यू फीचर को एंड्रॉयड और iOS दोनों ही प्लेटफॉर्म पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

– एंड्रॉयड स्मार्टफोन में इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको गूगल मैप ओपन करना होगा। दाई तरफ बने लेयर बॉक्स को ओपने करके स्ट्रीट व्यू ऑप्शन को इनेबल करना होगा। अब आप किसी भी जगह को 360 डिग्री में देख पाएंगे।

– कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको ब्राउजर में गूगल मैप ओपने करना होगा। अब नीचे की तरफ बने लेयर बॉक्स से स्ट्रीट व्यू ऑप्शन को इनेबल करना होगा।

 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *