IND vs BAN, World Cup 2023: क्या बांग्लादेश के खिलाफ बदल सकती हैं भारतीय टीम की प्लेइंग-11?

Murari Kumar
IND vs BAN, World Cup 2023: क्या बांग्लादेश के खिलाफ बदल सकती हैं टीम इंडिया की प्लेइंग-11?

IND vs BAN, World Cup 2023: क्या बांग्लादेश के खिलाफ बदल सकती हैं भारतीय टीम की प्लेइंग-11?

IND vs BAN, World Cup 2023: क्या बांग्लादेश के खिलाफ बदल सकती हैं भारतीय टीम की प्लेइंग-11?
IND vs BAN, World Cup 2023

 

Indian team’s playing-11: विश्व कप 2023 में टीम इंडिया का अगला मुकाबला बांग्लादेश से निर्धारित है। 19 अक्टूबर (गुरुवार) को दोपहर दो बजे से यहाँ दोनों टीमें पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में आमने-सामने होगी। भारतीय टीम इस विश्व कप में अभी तक अपने तीनों मुकाबले एकतरफा अंदाज में जीती है।वास्तव में कुछ अंदाज लगाए जा रहे हैं कि बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले में भारतीय टीम अपने दो तेज गेंदबाजों (बुमराह एवं  सिराज) में से किसी एक को आराम दे सकती है। यह भी कयास लगाया जा रहा है कि शार्दुल ठाकुर को बाहर किया जा सकता है। यानी मोहम्मद शमी को प्लेइंग-11 में जगह मिल सकता है। हालांकि बांग्लादेश के साथ हुए पिछले 5 मुकाबलों को देखें तो टीम इंडिया में किसी भी तरह के बदलाव की गुंजाइश बहुत कम ही नजर आ रही है।

दरअसल, बांग्लादेश के साथ हुए पिछले विगत 5 वनडे मुकाबलों में भारतीय  टीम के हिस्से 3 हार अवश्य आई है। ऐसे में भारतीय टीम किसी भी सूरत में बांग्लादेश को कम आंकने की गलती नहीं करेगी। इस टीम के खिलाफ थोड़ी भी लापरवाही भारतीय टीम को भारी पड़ सकती है। इसलिए भारतीय टीम प्रबंधन इस मुकाबले के लिए अपनी सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग-11 को ही मैदान में उतारना पसंद करेगा।

पिछले तीनों मैचों में बदली इस तरह से टीम इंडिया की प्लेइंग11

पिछले तीनों मुकाबलों में भारतीय टीम की प्लेइंग-11 में बदलाव हुआ है। पहले मुकाबले में स्पिन फ्रेंडली विकेट के कारण टीम इंडिया ने तीन स्पिनर जरुर खिलाए थे, जिसमें आर अश्विन शामिल थे। दूसरे मैच में अश्विन की जगह शार्दुल को मौका दिया गया और फिर तीसरे मैच में ईशान किशन को बाहर कर डेंगू से रिकवरी कर चुके शुभमन गिल को प्लेइंग-11 का हिस्सा बनाया गया। हालांकि चौथे मैच में किसी भी तरह के बदलाव की गुंजाइश संभव नहीं है। यानी भारतीय टीम अपनी उसी प्लेइंग-11 के साथ मैदान में होगी, जो पाकिस्तान के खिलाफ अहमदाबाद में उतरी थी। IND vs BAN, World Cup 2023: क्या बांग्लादेश के खिलाफ बदल सकती हैं भारतीय टीम की प्लेइंग-11?

 

बड़े खिलाड़ियों को आराम देने की संभावना नहीं

cropped-WhatsApp-Image-2023-10-05-at-8.57.32-AM.jpeg

भारतीय टीम की विश्व  कप स्क्वाड का कोई भी खिलाड़ी चोटिल नहीं है। सभी खिलाड़ी पूरी तरह से फिट हैं। यानी किसी भी खिलाड़ी के बाहर होने की संभावना न के बराबर है। फिर, पुणे के जिस मैदान पर मैच होने वाला है, वहां भी तेज गेंदबाजों और बल्लेबाजों को ज्यादा मदद मिलती है। ऐसे में इंडिया टीम अपने दो स्पिनर्स के फॉर्मूले के साथ ही फिल्ड में उतरेगी। सभी खिलाड़ी अच्छी लय में भी हैं। ऐसे में वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में एंट्री कंफर्म होने तक भारतीय टीम अपने किसी भी बड़े खिलाड़ी को आराम देना नहीं चाहेगी।

वैसे, बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय टीम शार्दुल ठाकुर की जगह मोहम्मद शमी को आजमा सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि शार्दुल ठाकुर से पिछले मैच में दो ही ओवर कराए गए थे। बल्लेबाजी में भी उनकी बारी नहीं आ रही है। ऐसे में टीम प्रबंधन मोहम्मद शमी को आजमा सकता है!

भारतीय टीम की प्लेइंग11: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेट कीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकर/मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *