IND vs WI: इंडिया ने फ्लोरिडा में वेस्ट विंडीज से लगातार पांच मैच जीते, यशस्वी व गिल ने टी20 सीरीज को बराबरी पर पहुंचाया

Murari Kumar

IND vs WI: इंडिया ने फ्लोरिडा में वेस्ट विंडीज से लगातार पांच मैच जीते, यशस्वी व गिल ने टी20 सीरीज को बराबरी पर पहुंचाया

भारत ने शनिवार रात्री (12 अगस्त) को वेस्टइंडीज को पांच टी20 मैचों की सीरीज के चौथे मुकाबले में नौ विकेट से बड़ी जीत हासिल किया। इस जीत के बाद ही भारतीय टीम ने सीरीज में 2-2 से बराबरी कर ली है। अब पांचवां और अंतिम निर्णायक मैच रविवार को खेला जाएगा। फ्लोरिडा के लॉडरहिल में भारत की यह वेस्टइंडीज के खिलाफ निरंतर पांचवीं जीत है। उसने 2019 और 2022 में दो-दो मैच जीते थे। यहां भारत ने सिर्फ एक मैच 2016 में हारा था।

सीरीज में एक समय 0-2 से पीछे चलने वाली भारतीय टीम ने तीसरे और चौथे टी20 में गजब तरीके से वापसी की और वेस्टइंडीज को सीरीज में बढ़त लेने से रोका हैं। अब भारतीय  टीम  की नजर अंतिम मुकाबले को जीतकर सीरीज को अपने नाम करने की प्रतिस्पर्धा  होगी।

ओपनर यशस्वी जायसवाल मैच के अंत तक रहे नाबाद

 

IND vs WI: यशस्वी ने टी20 सीरीज को बराबरी पर पहुंचाया
@T-20

मैच में टॉस जीतकर वेस्टइंडीज के कप्तान रोवमन पॉवेल ने पहले बल्लेबाजी का निर्णय  लिया। उनकी टीम ने 20 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 178 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम ने 17 ओवर में एक विकेट खोने के बाद 179 रन बनाकर मैच को अपने नाम कर लिया। यशस्वी जायसवाल 51 गेंद पर 84 रन बनाकर अंत तक नाबाद रहे। तिलक वर्मा ने पांच गेंद पर नाबाद सात रन बनाए। यशस्वी ने अपनी पारी में 11 चौके और तीन छक्के लगाए। IND vs WI: इंडिया ने फ्लोरिडा में वेस्ट विंडीज से लगातार पांच मैच जीते, यशस्वी व गिल ने टी20 सीरीज को बराबरी पर पहुंचाया

यशस्वी और शुभमन ने की ग़जब की शतकीय साझेदारी

शुभमन गिल
@टी-20 IND VS WI

179 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने बेहतर प्रदर्शन किया। यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल ने पहले विकेट के लिए 165 रन की विशाल साझेदारी की। दोनों ने पहली बार टी20 में शतकीय साझेदारी की है। इंडिया को पहला झटका शुभमन गिल के रूप में लगा। गिल को 16वें ओवर की तीसरी गेंद पर रोमारियो शेफर्ड ने आउट किया। गिल 47 गेंद पर 77 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में तीन चौके और पांच छक्के लगाए।

India vs West Indies 4th T20 (IND vs WI highlights)  :

सीरीज में एक समय 0-2 से पिछड़ने वाली भारतीय टीम ने तीसरे और चौथे टी20 में शानदार तरीके से वापसी की और वेस्टइंडीज को सीरीज में अजेय बढ़त लेने से रोका। अब टीम इंडिया की नजर अंतिम मुकाबले को जीतकर सीरीज को अपने नाम करने पर होगी।

 

भारत ने शनिवार (12 अगस्त) को वेस्टइंडीज को पांच टी20 मैचों की सीरीज के चौथे मुकाबले में नौ विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज में 2-2 की बराबरी कर ली है। अब पांचवां और निर्णायक मैच रविवार को खेला जाएगा। फ्लोरिडा के लॉडरहिल में भारत की यह वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार पांचवीं जीत है। उसने 2019 और 2022 में दो-दो मैच जीते थे। यहां टीम इंडिया सिर्फ एक मैच 2016 में हारी थी।

सीरीज में एक समय 0-2 से पिछड़ने वाली भारतीय टीम ने तीसरे और चौथे टी20 में शानदार तरीके से वापसी की और वेस्टइंडीज को सीरीज में अजेय बढ़त लेने से रोका। अब टीम इंडिया की नजर अंतिम मुकाबले को जीतकर सीरीज को अपने नाम करने पर होगी।

 

ओपनर यशस्वी जायसवाल अंत तक रहे नाबाद

 मैच में टॉस जीतकर वेस्टइंडीज के कप्तान रोवमन पॉवेल ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। उनकी टीम ने 20 ओवर में आठ विकेट पर 178 रन बनाए। जवाब में टीम इंडिया ने 17 ओवर में एक विकेट के नुकसान के 179 रन बनाकर मैच को जीत लिया। यशस्वी जायसवाल 51 गेंद पर 84 रन बनाकर अंत तक नाबाद रहे। तिलक वर्मा ने पांच गेंद पर नाबाद सात रन बनाए। यशस्वी ने अपनी पारी में 11 चौके और तीन छक्के लगाए।

यशस्वी और शुभमन ने की शतकीय साझेदारी

 

 179 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय के बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल ने पहले विकेट के लिए 165 रन की साझेदारी की। दोनों ने पहली बार टी20 में शतकीय साझेदारी की है। भारत को पहला झटका शुभमन गिल के रूप में लगा। गिल को 16वें ओवर की तीसरी गेंद पर रोमारियो शेफर्ड ने आउट किया। गिल 47 गेंद पर 77 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में तीन चौके और पांच छक्के लगाए।

 

अर्शदीप ने दिया वेस्टइंडीज को पहला झटका

इससे पहले वेस्टइंडीज के कप्तान पॉवेल के पहले बल्लेबाजी के निर्णय को बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने गलत साबित कर दिखाया। उन्होंने पारी के दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर सलामी बल्लेबाज कायेल मेयर्स (17) को आउट कर दिया। मेयर्स चौके के प्रयास में विकेटकीपर संजू सैमसन को कैच दे बैठे। इसके बाद विंडीज टीम ने तीन रन के अंतराल में अपने तीन विकेट गंवा दिए।

पूरन और पॉवेल एक-एक रन पर आउट

पावरप्ले के आखिरी छठे ओवर में अर्शदीप ने अन्य सलामी बल्लेबाज ब्रेंडन किंग (18) को कुलदीप के हाथों कैच आउट कराया। फिर कुलदीप ने सातवें ओवर की पहली गेंद पर निकोलस पूरन को आउट करके टीम को बहुत  बड़ा विकेट दिलाया। पूरन एक रन पर चलते बने। यह कुलदीप के ओवर की पहली गेंद थी। इसके बाद उन्होंने इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर कप्तान पॉवेल (01) को भी आउट करके विंडीज टीम को चौथा झटका दिया।

 

हेटमायर और शाई होप ने वेस्टइंडीज बहुत को संभाला

चार विकेट गिर जाने के बाद अनुभवी बल्लेबाज शाई होप ने विस्फोटक शिमरॉन हेटमायर के साथ साझेदारी कर टीम को संभाला। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी की। साईं होप अर्धशतक लगाने से चूक गए और 29 गेंद पर 45 रन बनाकर युजवेंद्र चहल को अपना विकेट दे बैठे। रोमारिया शेफर्ड और जेसन होल्डर का बल्ला नहीं चला। शेफर्ड नौ रन बनाकर अक्षर पटेल और होल्डर तीन रन पर मुकेश कुमार के हाथों अपना विकेट गवाया ।

हेटमायर और स्मिथ  के साझेदारी ने वेस्टइंडीज को 170 रन के पार पहुंचाया

IND vs WI: T-20 हेटमायर
@T-20 IND VS WI 4th

123 रन के स्कोर पर सात विकेट गिरने के बाद हेटमायर को ओडेन स्मिथ का भरपूर  साथ मिला। दोनों ने आखिरी ओवरों में बहुत तेजी से रन बनाए और 44 रन की साझेदारी की। हेटमायर ने 39 गेंद पर 61 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। उन्होंने तीन चौके और चार छक्के लगाए। अर्शदीप सिंह ने तिलक वर्मा के हाथों हेटमायर को कैच कराया। स्मिथ 12 गेंद पर 15 और अकील हुसैन दो गेंद पर पांच रन बनाकर नाबाद रहे।

अर्शदीप और कुलदीप ने की धमाकेदार गेंदबाजी

IND vs WI: इंडिया ने फ्लोरिडा में वेस्ट विंडीज से लगातार पांच मैच जीते, यशस्वी व गिल ने टी20 सीरीज को बराबरी पर पहुंचाया
@कुलदीप यादव

इंडिया के लिए इस मैच में अर्शदीप सिंह और कुलदीप यादव ने धमाकेदार गेंदबाजी की। अर्शदीप ने तीन विकेट अपने नाम किया। उन्होंने वेस्टइंडीज के दोनों ओपनर्स कायेल मेयर्स और ब्रेंडन किंग के अलावा शिमरॉन हेटमायर को अपना शिकार बनाकर वापस पवेलियन भेज दिया। अर्शदीप ने चार ओवर में 38 रन दिए। कुलदीप यादव ने मध्यक्रम पर कहर बरपाते हुए दो खतरनाक बल्लेबाज निकोलस पूरन और रोवमन पॉवेल को पवेलियन वापस भेज दिया । उन्होंने चार ओवर में सिर्फ 26 रन दिए।अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल और मुकेश कुमार को एक-एक सफलता हाथ लगी। इंडिया ने फ्लोरिडा में वेस्ट विंडीज  मैच जीते, यशस्वी व गिल ने टी20 सीरीज को बराबरी पर पहुंचाया

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *