Nissan Ariya EV करने आ रही हैं  सब का सिस्टम हैंग जल्द होगी लॉन्च, 530km की रेंज तथा शानदार फिचर्स के साथ

Murari Kumar

Nissan Ariya EV करने आ रही हैं  सब का सिस्टम हैंग जल्द होगी लॉन्च, 530km की रेंज तथा शानदार फिचर्स के साथ

Nissan Ariya EV: निसान मोटर भारत के बाजारों में अपनी न्यू निशान एरिया इलेक्ट्रिक कार का परीक्षण कर रही है, जिसकी छुपी हुई तस्वीर निकल कर सामने आई है। निशान एरिया इलेक्ट्रिक को भारत के बाजारों  में पहले भी आकलन करते हुए पाया गया है। एरिया इलेक्ट्रिक एसयूवी को विश्व स्तर पर जुलाई 2020 में प्रदर्शित किया गया था अब यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खरीद बिक्री के लिए उपलब्ध है। यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर EV6 तथा Hyundai ioniq 5 जैसी व अन्य  तमाम गाड़ियों को टक्कर देती है, जो कि भारतीय बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध है एवं उम्मीद किया जा रहा है कि निशाना मोटर्स भारत के बाजारों में अपनी नई जनरेशन एरिया इलेक्ट्रिक को पेश करने की तैयारी जोड़ो कर रही है।

Nissan Ariya EV Spy

सामने आई गुप्त तस्वीर में हम गाड़ी को पूर्णतः ढका हुआ देख सकते हैं, जिसके कारण से इसके डिजाइन के बारे में कोई खास जानकारी नहीं मिल पा रही है। लेकिन इसका डिजाइन काफी हद तक रेनॉल्ट निशान मित्सुबिशी के CMF इलेक्ट्रिक आर्किटेक्चर से मिलाता जुलता होने वाला है!इसके डिजाइन में सामने की ओर निशान का LOGO और आगे तथा  पीछे की ओर एक शोल्डर लाइन के साथ एक विशिष्ट कूपे डिजाइन भी मिलने वाला है। इलेक्ट्रिक एसयूवी को 19 इंच या फिर 20 इंच के पहियों के साथ संचालित किया जाने वाला है। इसके बारे में और अधिक जानकारी आने वाले समय में हमें मिलने की संभावना  है।

Features list of Nissan Ariya EV

अंदर की तरफ फीचर्स में 12.3 इंच बड़े टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ एक सिंपल तथा साफ सुथरा केबिन हमें मिलने वाला है। अंदर की ओर बटन को हटाकर के केवल टच पैनल्स को दिये जाने की उम्मीद हैं! इसके अलावा प्रीमियम लेदर सीट के साथ कई स्थानों पर शॉप टच की सुविधा भी मिलने वाली है। इसके अलावा भी इसे अनेक बेहतरीन तकनीकों के साथ संचालित किया जाने वाला है। ट्रिपल जॉन क्लाइमेट कंट्रोल, हाइट एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट के साथ आगे की ओर हवादार सीटें, वायरलेस मोबाइल चार्जिंग, व  पीछे भी यात्रियों के लिए भी यूएसबी चार्जिंग सॉकेट कि बेहतरीन सुविधा मिलने वाली है।

 

 

Nissan Ariya
SL.No Nissan Electric Crossover – Ariya Details
1 Global Availability Available with two battery packs globally (63kWh and 87kWh)
2 Models Being Evaluated for India Launch X-Trail, Qashqai, and Juke
3 Recent Testing in India Ariya electric crossover spied testing in India, camouflaged for evaluation
4 International Availability On sale internationally since 2020
5 Battery Packs and Configurations – 63kWh and 87kWh battery packs
6 – RWD (Rear-Wheel Drive) and FWD (Front-Wheel Drive) configurations
7 Claimed Range – 63kWh variant: 402km
8 – 87kWh variant: 529km
9 Exterior Features – Closed-off grille with illuminated logo
10 – 19 and 20-inch wheels
11 – Sloping roofline that tapers down to connected full-width tail lamps
12 Interior Features – Two 12.3-inch display screens
13 – Heads-up display
14 – Advanced Driver Assistance Systems (ADAS) technology
15 Competitors in India (if launched) – Hyundai Ioniq 5
16 – Kia EV6

Safety features of Nissan Ariya EV

सुरक्षा सुविधा के तौर पर इसे उम्मीद हैं एडवांस तकनीकी के साथ संचालित किया जाएगा। ADAS तकनीकी के अंदर इसे ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, लाइन से बाहर जाने पर चेतावनी, पुनः लाइन में वापस लाना, एडाप्टिव क्रूज कंट्रोल, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग सिस्टम, रियल क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट, ट्रैफिक जाम एसिस्ट एवं  इसके अलावा अनेकों प्रकार की अन्य बेहतरीन फीचर्स मिलने वाला है!

Battery & Range of Nissan Ariya EV

 

निसान एरिया इलेक्ट्रिक को दो बैटरी सुविधा के साथ संचालित किया जाता है, इसके अलावा इस रीयर व्हील ड्राइवर ऑल व्हील ड्राइव तकनीकी के साथ में पेश किया जाता है। 63 किलोवाट बैट्री पैक के साथ यह मोटर 217 बीएचपी और 300 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है, इसके अलावा यह बैटरी विकल्प के साथ ऐसा माना जा रहा हिं  की इसकी  रेंज 402 किलोमीटर का है। जबकि बड़ी 87 किलोवाट बैट्री पैक के साथ या 242 बीएचपी तथा 300 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। बड़ी बैट्री शक्ति के साथ यह 529 किलोमीटर की रेंज का दावा करती है।

इसके अलावा अभी से टॉप मॉडल में 87 किलोवाट बैट्री पैक के साथ संचालित किया जा रहा है, जो की 306 बीएचपी और 600 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है, तथा 513 किलोमीटर की रेंज का दावा करती है।

Launch Date of Nissan Ariya EV  in India

 

हालांकि निशान मोटर कब तक भारत के बाजारों इसे में पेश करेगी, इसके बारे में कोई आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की है। परंतु  कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इसे 2025 तक भारतीय बाजार में पेश किया जा सकता है। निशान मोटर ने पहले भी भारत मे अपनी एसयूवी को लॉन्च करने की योजना का खुलासा भी किया था।इसके अलावा निशान मोटर्स ने अपने सहयोगी रेनॉल्ट के साथ मिलकर के भारत के बाजारों में 5,300 करोड रुपए का निवेश करने की घोषणा भी की है।

Price of Nissan Ariya EV in India

निसान एरिया इलेक्ट्रिक की कीमत भारतीय बाजार में अभी Hyundai Ioniq 5 और kia EV6 की कीमत के आसपास होने की संभावना है!

ये भी पढ़ें :-

Mahindra Thar Waiting Period के बारे में हुआ बहुत बड़ा खुलासा

 

 

 

 

 

 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *