कैप्टन्स’ दिवस ने ICC पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के आरंभ में उत्साह बढ़ाया

Murari Kumar

कैप्टन्स’ दिवस ने ICC पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 की आरंभ में उत्साह बढ़ाया

 

आगामी 45 दिनों में, 10 विश्वस्त क्रिकेट स्थलों पर 48 मैच होंगे। आज से शुरू हो रहे इस टूर्नामेंट की शुरुआत 2019 के फाइनल का दोहराव होगा, जब इंग्लैंड और न्यूजीलैंड अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मुकाबले खेलेंगे।

इस मैच से पहले, आईसीसी पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 की आधिकारिक छवि सेलिब्रिटी फोटोग्राफर रोहन श्रेष्ठा ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खींची। 10 कप्तानों ने मुख्य मंच सत्र में मेजबान रवि शास्त्री और इंग्लैंड के कप्तान ईवन मोर्गन के साथ आगामी छह हफ्तों के बारे में अपनी रायें और उम्मीदें साझा करेंगे।

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने कहा: “मुझे लगता है कि विश्वभर में ऐसी बहुत कम घटनाएं हैं जहाँ आपको लगता है कि आधी दुनिया आपके खेल को देखने के लिए जुटी है और जुड़ना भी चाहिए विश्व कप में भारत और पाकिस्तान का मुकाबला हो। यह एक वह क्षण होता है। इसलिए, हालांकि आप व्यक्तिगत रूप से शामिल नहीं हैं, आपको ऐसा लगता है कि आप इसे देखना चाहते हैं और खेल के चारों ओर उत्साह और टिप्पणी के बारे में सुनना चाहते हैं। इसलिए, यह अच्छा होगा कि यह स्टेडियम में हो रहा है और यहाँ 100,000 से अधिक लोग हो सकते हैं!”

भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा: “मैंने इसे शुरुआत से कहा है, आप जानते हैं, हर लोग यहाँ देखना चाहता है कि उनके देश के लिए कुछ वास्तविक विशेष होना चाहिए। यह कुछ है जिसे बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है; 50-ओवर वनडे वर्ल्ड कप वह कुछ है जिसे मैं बचपन से ही सपना देखता था, और मुझे यकीन है कि यह यहाँ बैठे सभी लोगों के लिए भी ऐसा ही है। एक बात मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूँ, जिसे मुझे खुद पर विश्वास है और मुझे लगता है कि सभी को यह पता है, लोग इस टूर्नामेंट को यहाँ पसंद करेंगे; स्टेडियम भरा-भर होगा क्योंकि यहाँ के लोग अपने क्रिकेट को अपने टीम के साथ जितना ही प्यार करते हैं, उतना ही अपने क्रिकेट को भी प्यार करते हैं। लेकिन आपको यह आश्वस्त कर दिया जाता है, यह एक शानदार टूर्नामेंट होगा।”

World Cup 2023
@cricket

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म ने कहा: “हमें अच्छा आतिथ्य मिला, और हम ऐसा अपेक्षा नहीं कर रहे थे, लेकिन मुझे लगता है कि लोगों का हमारे साथ रिस्पॉन्स, सभी को मजा आया। हम यहाँ हैदराबाद में एक हफ्ते के लिए, इसलिए हमें ऐसा नहीं लग रहा है कि हम भारत में हैं; ऐसा लग रहा था कि हम अपने घर पर हैं। हमने इसे आनंद लिया और बहुत मस्ती की। यह अच्छा है, और मुझे लगता है कि यह सभी के लिए एक सुनहरा अवसर है कि सभी 100% दे और टूर्नामेंट का आनंद लें।”

अफगानिस्तान के कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी ने कहा: “जैसा पहले कहा गया था, हमारे पास अधिक भीड़-भाड़ और अधिक समर्थन होगा, हम उम्मीद कर रहे हैं कि लोग वहाँ आकर स्टेडियम में हमारा समर्थन करेंगे। और हमारे पास बहुत अच्छे गुणवत्ता वाले स्पिनर्स हैं और यह स्थिति हमारे लिए उपयुक्त है और यह हमारे साथ और बैटिंग के साथ भी रहेगा। मुझे विश्व कप में यह विश्वास है कि हम बैटिंग के क्षेत्र में एक बयान देंगे कि हम बहुत अच्छा कर सकते हैं, बहुत अच्छे क्रिकेट खेल सकते हैं।”

बांग्लादेश के कप्तान शाकिब आल हसन ने कहा: “मुझे लगता है कि हम अच्छे तरह से तैयारी कर चुके हैं। अगर हम 2019 वनडे वर्ल्ड कप के बाद की बात करें, तो हम यथासम्भाव चयन बींद्रण प्रणाली के अनुसार चौथी या पंचम टीम हो सकते हैं। इस रूप में हमने समूह के रूप में अच्छा काम किया है; अब हमारे पास एक अच्छा प्रदर्शन करने का समय है। हमारी टीम तैयार है, और देश इस बार हमसे पिछले से थोड़ा अधिक उम्मीद कर रहा है।”

नीदरलैंड के कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स ने कहा: “मुझे लगता है कि इस टूर्नामेंट में सभी मैच कठिन होंगे। लेकिन स्वाभाविक रूप से पाकिस्तान एक बहुत अच्छी टीम है। लेकिन हां, हम बस इस टूर्नामेंट को शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं। यह हैदराबाद में पाकिस्तान के खिलाफ होगा।”

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान तेम्बा बावुमा ने कहा: “मुझे लगता है कि यह वह बात है जो सभी टीमों के लिए प्रासंगिक है। बहुत सारी टीमों के खिलाड़ी हैं जिन्होंने भारत में खेला है, भारत में अच्छा खेला है, इसलिए मैं वाकई नहीं कह सकता कि यह हमारे लिए एक अधिवेशन है। मैं यही कह सकता हूँ कि उन लोगों के लिए जिनके पास वह अनुभव और ज्ञान है; वे इसे टीम के बीच बांट सकते हैं या हमारी योजनाओं और रणनीतियों के संदर्भ में इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन मैं वाकई नहीं कह सकता कि यह एक अधिवेशन हमारे लिए है जो अनूठा है।”

श्रीलंका के कप्तान दसुन शानका ने कहा: “देखो, हमारे लिए यह बहुत रोमांचकारी समय है। हमें हाल के दिनों में चोटों की वजह से काफी संघर्ष करना पड़ा है, लेकिन उसी समय, हमारे पास कुछ अच्छे रिकॉर्ड्स भी हैं। जैसे की समूह के रूप में, हम वर्ल्ड कप की दिशा में आगे बढ़ने की उम्मीद रख रहे हैं। सभी को यह साबित करना है कि हम इस टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए यहाँ हैं।”

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन: “जैसा कि आपने कहा, आप एक और घटना में आते हैं, और वास्तव में सभी एक ही स्थिति से शुरू होते हैं और फिर से शुरू होते हैं, और आप टूर्नामेंट से टूर्नामेंट जाते हैं, टीमें बदलती हैं, परिस्थितियाँ बदलती हैं। हमारे लिए यह उस खेल की शैली पर ध्यान केंद्रित करना है जिसे हम जारी रखना चाहते हैं, और यह हमें सबसे अच्छा प्रदर्शन करने का सर्वोत्तम अवसर देता है। इसमें शामिल होने के एक संख्या में विभिन्न चुनौतियों से भरपूर है और इसमें आनंददायक समय बिताना अच्छा रहा है, लेकिन हम इस एक के लिए सम्मुख आने वाली चुनौतियों से वास्तविक उत्साहित हैं। और इसकी विशेषता यह है कि यह अन्य टूर्नामेंटों की तुलना में भारत में एक अद्वितीय अवसर लाएगा। खेल को इतना प्यार किया जाता है कि लोग इसे बहुत अच्छी तरह से समर्थन करेंगे। तो, हम बस इसे समर्थन करने के लिए तैयार हैं।”

 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *