IND vs SA :दोनों टीमें होंगी आज आमने सामने , CJI चंद्रचूड़ ने भारतीय टीम को दी  शुभकामना

Murari Kumar
IND vs SA :दोनों टीमें होंगी आज आमने सामने , CJI चंद्रचूड़ ने भारतीय टीम को दी शुभकामना

IND vs SA :दोनों टीमें होंगी आज आमने सामने , CJI चंद्रचूड़ ने भारतीय टीम को दी  शुभकामना

 

कोलकाता: इस विश्व कप की टॉप-2 टीम का आज रविवार को लीग में पहली बार आमने-सामने होंगी। इंडिया ने अभी तक सभी सात मैच में जीत हासिल की हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका भी ने छह मैच जीते हैं केवल  एकमात्र हार नीदरलैंड्स के खिलाफ झेली है। इंडिया  ने पिछले मैच में श्रीलंका को 302 रन से और दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को 190 रन से हराया। बड़े मैचों में हारने के लिए साउथ अफ्रीका पर ‘चोकर्स’ का ठप्पा जरुर लगता रहा है, लेकिन इस बार अपने प्रदर्शन से टीम खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही है! रोहित शर्मा की कप्तानी में विजय रथ पर सवार भारतीय टीम हर हाल में ये मुकाबला जीतना चाहेगी । हालात को देखते हुए ही टीम संयोजन भी तय किया जाएगा। ऐसे में चलिए एक नजर डालते हैं दोनों ही टीम के उन 11 खिलाड़ियों पर जो मैदान पर अपना जलवा दिखा सकते हैं।

IND vs SA :दोनों टीमें होंगी आज आमने सामने , CJI चंद्रचूड़ ने भारतीय टीम को दी  शुभकामना
IND vs SA :दोनों टीमें होंगी आज आमने सामने


वर्ल्ड कप की परफेक्ट11
अपनी सरजमीं पर 12 साल बाद वनडे विश्व कप जीतने के इरादे से उतरी भारतीय  टीम ने अब तक एक भी कदम गलत आगे नहीं रखा है। रोहित शर्मा, बर्थडे बॉय विराट कोहली, केएल राहुल सभी खिलाड़ी फार्म चल रहें है। पिछले मैच में तो श्रेयस अय्यर और शुभमन गिल ने भी बड़े अर्धशतक लगाकर टीम को मजबूती  दी थी। गेंदबाजी की अगर बात करें तो जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी दोनों पांच से कम की इकॉनामी रेट से क्रमश: 15 और 14 विकेट ले चुके हैं। स्पिनरों कुलदीप यादव (4.40 की औसत से 10 विकेट) और रविंद्र जडेजा (3.78 की औसत से नौ विकेट) ने बीच के ओवरों में अपने काम को बखूबी अंजाम तक पहुँचाया ।

क्या टीम में कोई बदलाव हो सकता हैं  ?
भारतीय गेंदबाजों ने आलराउंडर हार्दिक पंड्या की कमी नहीं खलने दी जो टखने की चोट के कारण शनिवार को विश्व कप से बाहर हो गए, उनकी जगह प्रसिद्ध कृष्णा को टीम में शामिल किया गया। पूरा आशा है कि भारतीय टीम बिना किसी बदलाव के उतरेगी। वैसे ईडन गार्डंस पर अभी तक विश्व कप के दोनों मैचों में बड़ा स्कोर नहीं बना है, लेकिन आम तौर पर यह बल्लेबाजों की मददगार पिच रहती है, जिस पर तेज गेंदबाजों को भी सहायता मिलती है। मुंबई से शुक्रवार शाम कोलकाता पहुंचते ही भारतीय टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ और सहयोगी स्टाफ पिच का मुआयना करने ईडन गार्डंस पहुंचे तथा पिच पर संतोष जताया था।

भारत का स्क्वॉड: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, ईशान किशन ,सूर्यकुमार यादव, प्रसिद्ध कृष्णा।

दक्षिण अफ्रीका का स्क्वॉड: तेम्बा बावुमा (कप्तान), गेराल्ड कोएट्जी, क्विंटन डिकॉक, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को यानसेन, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एंडिले फेहलुकवायो, कागिसो रबादा, तबरेज शम्सी, रासी वान डेर डुसेन , लिजाड विलियम्स।

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान बावुमा ने दी टीम को भारत से सावधान रहने की नसीहत

 

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान तेम्बा बावुमा ईडन गार्डन्स में एक बड़े मैच की तैयारी के दौरान फॉर्म में चल रहे भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ अपनी टीम की चुनौती से पूरी तरह वाकिफ हैं। वर्ल्ड कप की टॉप दो टीमें इंडिया और दक्षिण अफ्रीका पहली बार लीग स्टेज में भिड़ने को तैयार हैं।

भारत ने अपने सभी सात मैच जीतकर लगातार रिकॉर्ड कायम रखा है, जबकि दक्षिण अफ्रीका ने छह जीत हासिल की हैं और उसे नीदरलैंड के खिलाफ एकमात्र हार का सामना करना पड़ा है। अपने पिछले मैचों में, भारत ने श्रीलंका को 302 रन के भारी अंतर से हराया, जबकि दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 190 रन के भारी अंतर से जीत हासिल की थी ।

बावुमा ने मैदान के ऐतिहासिक महत्व को देखते हुए, ईडन गार्डन्स में खेलने को लेकर अपनी टीम के उत्साह को व्यक्त किया। उन्होंने भारत जैसे मजबूत टीम  के खिलाफ अपनी स्किल का टेस्ट करने के लिए दक्षिण अफ्रीका की उत्सुकता पर जोर दिया।

परिस्थितियों के अनुरूप भारत की मजबूत गेंदबाजी  पर चर्चा करते हुए बावुमा ने भारतीय गेंदबाजों की प्रशंसा करते हुए उनकी आक्रामकता और कसी हुई गेंदबाजी पर खासकर बात की। उन्होंने पावरप्ले के दौरान नई गेंद से जसप्रित बुमराह, मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी जैसे गेंदबाजों का सामना करने की चुनौती पर जोर दिया और अपनी टीम से सतर्क रहने का आग्रह किया।

बावुमा ने इंडियन स्पिनरों, विशेष रूप से कुलदीप यादव तथा रवींद्र जड़ेजा और कुलदीप के बीच साझेदारी की प्रभावशीलता को भी मान्यता दी। उन्होंने बीच के ओवरों में इन स्पिनरों के खिलाफ बल्लेबाजी की चुनौती को स्वीकार किया किन्तु  दक्षिण अफ्रीका की चुनौती से निपटने की क्षमता पर भरोसा जताया।

जब बावुमा से उनके फॉर्म के बारे में सवाल किया गया, तो उन्होंने टीम के लिए और अधिक महत्वपूर्ण योगदान देने की इच्छा को स्वीकार किया। जबकि अन्य दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज शानदार फॉर्म में हैं, उन्होंने बड़ी पारियां खेलने के अपने इरादे पर जोर दिया एवं  खुद पर आत्मविश्वास बनाए रखने की जरूरत जताई।

हाई प्रेशर वाले मैचों में दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के साथ ऐतिहासिक रूप से जुड़े शब्द “चोकिंग” के सवाल पर, बावुमा ने जोर दिया कि इस मुकाबले में दोनों टीमें विशेष दबाव में होंगी। उन्होंने कहा कि वर्ल्ड कप में कई तनावपूर्ण क्षण देखे गए, लेकिन उन्होंने इस टूर्नामेंट में अब तक “चोकिंग” शब्द का इस्तेमाल नहीं सुना है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि मुख्य तथ्य  यह होगा कि मैच के दिन कौन सी टीम सर्वोतम प्रदर्शन करेगी।

IND vs SA :दोनों टीमें होंगी आज आमने सामने , CJI चंद्रचूड़ ने भारतीय टीम को दी  शुभकामनायहां जानें कैसा रहेगा मौसम और पिच

भारत अपनी जीत की यात्रा बरक़रार रखने का प्रयास कर रहा है, दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसक इन क्रिकेट दिग्गजों के बीच लड़ाई का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। 2023 आईसीसी विश्व कप में इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच मुकाबला एक रोमांचक तमाशा होने की ओर इशारा करता है। यहां आपको आईसीसी विश्व कप 2023 में भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका के लिए मौसम पूर्वानुमान तथा पिच रिपोर्ट के बारे में जानने की जरूरत है।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका मैच के दौरान कोलकाता का मौसम रिपोर्ट क्या कहता हैं (Kolkata Weather Report)                                                               

Weather.Com के मुताबिक, 5 नवंबर (रविवार) को कोलकाता में धुंध भरा मौसम रहेगा। मैच की शुरुआत में वर्षा की संभावना 7 प्रतिशत तक जो मैच के साथ-साथ कम होती जाएगी। आर्द्रता 58 प्रतिशत रहेगी। इसके अलावा, बादल 99 प्रतिशत रहेंगे तथा तापमान 23 से 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। ईडन गार्डन्स में मौसमसाफ रहने की उम्मीद है ।बारिश की कोई भविष्यवाणी नहीं की गई है, ।भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका मैच के लिए ईडन गार्डन्स की पिच रिपोर्ट(Kolkata Pitch Report)

कोलकाता के ईडन गार्डन्स की पिच हाई स्कोरिंग मैचों हो सकती है। बल्लेबाजों के पक्ष में होती है। परंतु  खेल के बाद के चरण में यह स्पिन गेंदबाजों को अपना प्रभाव डालने और लड़ाई में उत्साह की एक अतिरिक्त परत जोड़ने की अनुमति दे सकता है। यह  मैदान नई गेंद के साथ भी शक्तिशाली हो सकता है क्योंकि यह कैरी की पेशकश कर सकता है।

ईडन गार्डन्स ने दो ICC वनडे विश्व कप 2023 मैचों की मेजबानी की है। भारत तथा दक्षिण अफ्रीका इससे पहले ईडन गार्डन्स में दो बार आमने-सामने हो चुके हैं। हालाँकि, ये मैच 1991 तथा  1993 के हैं, जिसमें इंडिया ने दोनों वनडे मुकाबले जीते थे। 2005 में भारत एवं  दक्षिण अफ्रीका फिर से ईडन गार्डन्स में भिड़े, जहां दक्षिण अफ्रीका ने इंडिया को दस विकेट से हरा दिया था।

World Cup 2023: विराट कोहली के जन्मदिन पर राहुल द्रविड़ ने कहा कि उनका फोकस टूर्नामेंट जीतने पर है। कोहली वर्ल्ड कप में अब तक 442 रन बना चुके हैं। उम्मीद है कि वह इस मैच में सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड शतकों की बराबरी करेंगे!

विराट कोहली जन्मदिन
विराट कोहली जन्मदिन

आक्रामक  बल्लेबाज विराट कोहली के जन्मदिन ने भले ही भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच यहां रविवार को ईडन गार्डन पर होने वाले मुकाबले को खास बना दिया है, लेकिन इंडिया के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि कोहली का फोकस सिर्फ टूर्नामेंट जीतने पर होगा। इस हाइप के बारे में पूछने पर द्रविड़ ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा,‘विराट रिलैक्स्ड है। उसका प्रदर्शन दिखाता है। वह हमारे लिए बहुत बेहतर  प्रदर्शन कर रहे  है। अच्छी बल्लेबाजी कर रहे  है। मुझे नहीं लगता कि वह कुछ अलग या नया कर रहा है।’अब तक सात मैचों में 442 रन बना चुके कोहली का आज 35वां जन्मदिन है तथा ईडन गार्डन पर करीब 65000 दर्शक मैच के दौरान ‘कोहली कोहली’ के शोर से आसमान को गुंजाने की तैयारी में है। कोलकाता के क्रिकेट प्रेमियों की जुबान पर सिर्फ कोहली का नाम है और उन्हें उम्मीद है कि वह इस मैच में वनडे क्रिकेट में 49 शतक के सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी करेंगे।

द्रविड़ ने कहा, ‘वह हमेशा से मेहनती था। वह 49वें या 50वें शतक या जन्मदिन के बारे में नहीं सोच रहा। उसका फोकस टूर्नामेंट जीतने पर है व लगातार अच्छा खेलने पर है।’ 2011 में विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे कोहली ने ट्रॉफी जीतने के बाद सचिन तेंदुलकर को कंधे पर उठाकर मैदान का चक्कर लगाने के बाद कहा था कि उन्होंने इतने साल देश की उम्मीदों का बोझ उठाया है तथा  अब उन्हें उठाने की हमारी बारी थी। 12 साल बाद कोहली आज खुद उसी मुकाम पर हैं और अपने बेहतर प्रदर्शन से उन्होंने इस विश्व कप को खास बना दिया है।

क्रिकेट वाले सवाल पर मुस्कुरा पड़े CJI चंद्रचूड़

क्रिकेट वाले सवाल पर मुस्कुरा पड़े CJI चंद्रचूड़
क्रिकेट वाले सवाल पर मुस्कुरा पड़े CJI चंद्रचूड़

IND vs SA :दोनों टीमें होंगी आज आमने सामने , CJI चंद्रचूड़ ने भारतीय टीम को दी  शुभकामना i भारत के चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ आज हिंदुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट में शामिल हुए। लोगों को न्याय के कटघरे में खड़ा करने वाले सीजेआई से आज कई विषयों पर सवाल जवाब हुए। क्रिकेट देखने के सवाल पर सीजेआई ने मुस्कुराते हुए कहा कि मैंने 2011 का विश्वकप देखा है एवं मैं इस बार के वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम को शुभकानमना देता हूं।

टीम इंडिया की तारीफ में पढ़ गए कसीदे

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डी वाई चंद्रचूड़ से क्रिकेट पर भी सवाल किया गया। सीजेआई ने मुस्कुराते हुए इसका जवाब दिया। उनसे पूछा गया कि क्या आपके पास भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के लिए कोई संदेश है? और क्या आप क्रिकेट देखते हैं? क्या आपको क्रिकेट देखने का समय मिलता है? इसपर सीजेआई ने कहा कि मैंने भारतीय टीम को मुंबई में 2011 विश्वकप जीतते हुए देखा था। मैं भारतीय टीम से क्या कह सकता हूं? मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं। उन पर 1.4 अरब लोगों की उम्मीदों का बोझ है। मैं भी अपनी उम्मीदों का बोझ उन पर डाल रहा हूं।

सीजेई ने कहा कि मैं भारतीय क्रिकेट टीम से एक बात कहूंगा, वह यह है कि उनमें कुछ ऐसा है जिसकी मैं वास्तव में प्रशंसा करता हूं। और वह सिर्फ भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम ही नहीं, बल्कि महिला क्रिकेट टीम भी है। मैं उनकी शारीरिक फिटनेस की उनकी आकांक्षा की प्रशंसा करता हूं। यह कुछ ऐसा है जिसे मैं सराहता हूं। मुझे लगता है कि आप एक क्रिकेटर के रूप में फिट नहीं हो सकते तथा आप एक जज के रूप में फिट नहीं हो सकते जब तक कि आप शारीरिक रूप से फिट न हों और मैं वास्तव में प्रशंसा करता हूं। सीजेआई ने आगे कहा कि आप जानते हैं, मेरे घर पर एक माही है, और आपके पास भी माही है। एक बात जो मैं भारतीय क्रिकेट टीम में सबसे ज्यादा पसंद करता हूं, वह है मानसिक रूप से इतना फिट और परम संतुलन की स्थिति में रहने की क्षमता।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *