IND vs SL :शमी और सिराज के कहर के आगे ठहर ना सके श्रीलंकाई ,भारत ने बनाई सेमीफाईनल में जगह

Murari Kumar
भारत की सेमीफाईनल में जगह पकी

IND vs SL :शमी और सिराज के कहर के आगे ठहर ना सके श्रीलंकाई ,भारत ने बनाई सेमीफाईनल में जगह

भारतीय टीम वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है। भारत ने श्रीलंका को 302 रनों से बड़ी मात दी। श्रीलंका 358 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 19.4 ओवर में 55 रन बनाकर ऑलआउट हो गया। शमी ने 18 रन देकर 5 विकेट हासिल किए तो वही सिराज को तीन विकेट मिले। इससे पहले भारत ने गिल, विराट और अय्यर की तूफानी पारियों की बदौलत 357 रन का स्कोर खड़ा किया था। इंडिया प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गया है।

श्रीलंका के खिलाफ शुभमन गिल भले शतक बनाने से भले ही चूक गए हों, लेकिन उन्होंने बेहतर बल्लेबाजी का नजारा पेश किया हैं। शुभमन गिल ने 92 गेंदों पर 92 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 11 चौके और 2 छक्के लगाए तो वहीं, इस पारी के दौरान शुभमन गिल ने एक ऐसा शॉट खेला, जिसे देखकर नॉन स्ट्राइक पर खड़े विराट कोहली हैरान रह गए। शुभमन गिल के शॉट पर विराट कोहली ने जो रिएक्शन दिया, वो अब सोशल मीडिया पर बहुत से वायरल हो रहा है।
सोशल मीडिया पर वायरल हुआ विराट कोहली का रिएक्.

IND vs SL :शमी और सिराज के कहर के आगे ठहर ना सके श्रीलंकाई ,भारत ने बनाई सेमीफाईनल में जगह
विराट व गिल की विराट पारी

शुभमन गिल के शॉट ने विराट कोहली का विशेष रूप से प्रभावित किया। दरअसल, शुभमन गिल ने तेज गेंदबाज के खिलाफ क्रीज से बाहर निकल कर बेहतरीन शॉट लगाया। जिसके बाद नॉन स्ट्राइक पर खड़े विराट कोहली को भरोसा नहीं हुआ। फिर विराट कोहली ने ऐसा रिएक्शन दिया, जो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। इसके अलावा सोशल मीडिया यूजर्स लगातार कमेंट्स कर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

वर्ल्ड कप मुकाबले की पारी में पहली गेंद पर विकेट

Jasprit Bumrah’s Records: जसप्रीत बुमराह ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में वो कारनामा कर दिया, जो टूर्नामेंट के 48 साल पुराने इतिहास में कोई इंडियन गेंदबाज़ नहीं कर सका। दरअसल जसप्रीत बुमराह ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे मुकाबले में पहली ही गेंद पर विकेट अपने नाम किया, जिसके साथ बुमराह वर्ल्ड कप के इतिहास में एकलौते ऐसे भारतीय गेंदबाज़ बन गए, जिन्होंने वर्ल्ड कप मुकाबले की पारी में पहली गेंद पर विकेट लिया।बुमराह ने श्रीलंका के पथुम निसंका को पहली गेंद पर एलबीडब्ल्यू के ज़रिए पवेलियन का रास्ता दिखाया। बुमराह ने मिडिल स्टंप की लाइन पर गेंद फेंकी, जो ऑफ स्टंप की ओर से स्विंग होती हुई निसंका के थाई पैड पर जाकर लगी। अंपायर ने उंगली खड़ी कर इसे आउट करार दे दिया। परंतु निसंका ने रिव्यू लिया, जिससे एक बार फिर साफ हो गया कि ये आउट है।

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय क्रिकेट टीम के कुल 5 बल्लेबाज़ कई बार शतक से चूक गए हैं. इसमें विराट-रोहित सहित कई बल्लेबाज़ शामिल हैं

Indian Batsman In World Cup 2023: वनडे वर्ल्ड कप 2023 में श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे मुकाबले में इंडियन ओपनर शुभमन गिल नर्वस नाइंटीज का शिकार होते हुए 92 रनों पर आउट हुए। इसके अलावा विराट कोहली 88 और श्रेयस अय्यर ने 82 रन स्कोर किए। मतलब श्रीलंका के खिलाफ तीन भारतीय बल्लेबाज़ शतक से चूक गए।कोहली टूर्नामेंट में पहली बार नहीं बल्कि तीसरी बार शतक से चूके हैं। इसके अलावा कप्तान रोहित शर्मा भी टूर्नामेंट में शतक से चूक चुके हैं।विश्व कप 2023 में टोटल पांच बल्लेबाज़ 8 बार शतकों से चूक चुके हैं। विराट कोहली इससे पहले न्यूज़ीलैंड के खिलाफ मुकाबले में नर्वस नाइंटीज का शिकार होते हुए 95 रनों पर आउट हुए थे।वहीं टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंडिया के पहले मैच में कोहली 85 रनों की पारी खेलकर आउट हो गए थे। ठीक इसी तरह किंग कोहली कुल 3 शतक मिस कर चुके हैं।ऑस्ट्रेलिा के खिलाफ मैच में ही केएल राहुल 97* रनों पर नाबाद रहे थे तथा टीम मैच जीत गई थी। इस मुकाबले में राहुल ने शतक के चलते चौके की जगह गलतीस से छक्का लगा दिया था, जिसके चलते उनका शतक पूरा नहीं हो पाया था ।इसके अलावा भारतीय कप्तान रोहित शर्मा भी अब तक दो बार शतक के नजदीक जाकर आउट हो चुके हैं। पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में रोहित शर्मा 86 रन बनाकर आउट हुए थे इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ एक बार फिर रोहित शर्मा 80 रनों का आंकड़ा पार कर आउट हुए थे। इंग्लिश टीम के खिलाफ भारतीय कप्तान ने 87 रनों की पारी खेली थी।

Longest Six Of World Cup 2023
Longest Six Of World Cup 2023

Top Longest Six Of World Cup 2023:

श्रेयस अय्यर ने वर्ल्ड कप 2023 में श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे मुकाबले में ताबड़तोड़ पारी खेल 146.43 के स्ट्राइक रेट से 82 रन स्कोर किए, जिसमें 3 चौके और 6 लंबे छक्के शामिल रहे । इसी में उन्होंने एक मॉन्स्टर सिक्स लगाते हुए वर्ल्ड कप 2023 का सबसे लंबा छक्का लगा दिया । इस लंबे छक्के के साथ अय्यर ने वर्ल्ड कप में सबसे तेज़ शतक लगाने वाले ग्लेन मैक्सवेल के सबसे लंबे छक्के का रिकॉर्ड को एक ही झटके में तोड़ दिया ।अय्यर ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ मैच में 106 मीटर का छक्का लगाया । वहीं ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ ग्लेन मैक्सवेल के नाम 104 मीटर का लंबा छक्का लगाने का रिकॉर्ड था, जो उन्होंने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ मुकाबले में मारा था. वहीं सबसे लंबे छक्के लगाने की लिस्ट में श्रेयस अय्यर एक बार फिर तीसरे नंबर पर 101 मीटर के छक्के के साथ दिखते हैं । अफगानिस्तान के खिलाफ दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में अय्यर ने 101 मीटर लंबा छक्का जड़ा था ।
वही लिस्ट में पाकिस्तान के फखर ज़मां 99 मीटर के छक्के के साथ चौथे और ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर 98 मीटर के छक्के के साथ पांचवें नंबर पर मौजूद हैं. । फखर जमां ने बांग्लादेश के खिलाफ जबकि डेविड वॉर्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ छक्का लगाया था ।

इस तरह विराट , गिल व अय्यर संग शमी और सिराज के कहर के आगे ठहर ना सके श्रीलंकाई ,भारत ने बनाई सेमीफाईनल में अपनी जगह पकी ।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *