India final WC 2023: भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड को हराकर  विश्व कप 2023 के फाइनल में पहुंचा

Murari Kumar
India final WC 2023: भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड को हराकर विश्व कप 2023 के फाइनल में पहुंचा

ODI World Cup 2023 Final: भारतीय टीम  कब और कहां खेलेगी फाइनल मैच, जानें कैसे देख सकेंगे आप लाइव

India final WC 2023: भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड को हराकर  विश्व कप 2023 के फाइनल में पहुंच गई है । भारतीय टीम ने इस विश्व कप में अभी तक अपने एक भी  मैच हारा हैं ।

India final WC 2023: भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड को हराकर  विश्व कप 2023 के फाइनल में पहुंचा
India final WC 2023: भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड को हराकर  विश्व कप 2023 के फाइनल में पहुंचा

India Final World Cup 2023: इंडिया ने विश्व कप 2023 के फाइनल में जगह पक्की कर ली है । टीम इंडिया का फ़ाइनल मे सामना कल होने वाले मैच के आधार होगा । भारतीय टीम फ़िलहाल फ़ाइनल में अपनी जगह बना लिया है । इंडिया का फ़ाइनल में समाना दक्षिण अफ्रीका तथा  ऑस्ट्रेलिया इन्ही दो टीमों में से जितने वाली टीम से होगा। अब फ़ाइनल कौनसी टीम होगी, इस पर मुहर लगना अभी बाकी है । इंडिया का फाइनल अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी  स्टेडियम में खेला जाएगा ।

IND vs NZ Highlights: भारतीय टीम ने बुधवार को वर्ल्‍ड कप 2023 के पहले सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड को 70 रन से जबर्दस्त मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर खेले गए मुकाबले में भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करके निर्धारित 50 ओवर में 397/4 का अधिकतम स्‍कोर बनाया। जवाब में न्‍यूजीलैंड की सम्पूर्ण टीम 48.5 ओवर में 327 रन पर ऑलआउट हुई। इंडिया ने न्‍यूजीलैंड को इस मौजूदा टूर्नामेंट में लगातार दूसरी बार मात दी हैं।

IND vs NZ Highlights: मोहम्‍मद शमी (7 विकेट) तथा बल्‍लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के बदौलत भारतीय टीम ने बुधवार को वर्ल्‍ड कप 2023 के पहले सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड को 70 रन से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर खेले गए इस मुकाबले में भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करके 50 ओवर में 397/4 का स्‍कोर बनाया। जवाब में न्‍यूजीलैंड की टीम 48.5 ओवर में 327 रन पर पूरी टीम आउट  हो गई।

भारतीय टीम ने इस मौजूदा टूर्नामेंट में लगातार 10वीं जीत दर्ज की तथा अब फाइनल में उसका सामना दक्षिण अफ्रीका व ऑस्‍ट्रेलिया के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल की विजेता टीम से होगा। भारतीय टीम मौजूदा टूर्नामेंट में एकमात्र टीम है, जिसने एक भी मैच नहीं हारा और फाइनल में प्रवेश किया। भारतीय टीम वनडे वर्ल्‍ड कप के फाइनल में 12 साल बाद पहुंची।

न्‍यूजीलैंड की पारी का गजब रहा हाल

398 रन के विशाल लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी न्‍यूजीलैंड की शुरुआत मोहम्‍मद शमी ने अपने गेंदबाजी के बदौलत बिगाड़ी। शमी ने दोनों ओपनर्स डेवोन कॉनवे (13) और रचिन रवींद्र (13) को विकेटकीपर राहुल के हाथों कैच आउट करावा दिया । यहां से केन विलियमसन (69) तथा डैरिल मिचेल (134) ने तीसरे विकेट के लिए 181 रन की अहम् साझेदारी करके भारतीय खेमे की मुश्किलें जरुर बढ़ाईं।

शमी ने एक ओवर में झटक लिया दो विकेट और पुरे दस ओवर(9.5) में लिए सात विकेट इनके कारण  भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड को हराकर  विश्व कप 2023 के फाइनल में पहुंचा)

siraj

मोहम्‍मद शमी ने केन विलियमसन को डीप स्‍क्‍वायर लेग पर सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ दिया। फिर दो गेंद बाद ही शमी ने टॉम लैथम को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। मिचेल को यहां से ग्‍लेन फिलिप्‍स (41) के रूप में अच्‍छा साथी मिला।

दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 75 रन की साझेदारी करके न्‍यूजीलैंड को मैच में बनाए रखा। बुमराह ने फिलिप्‍स को लांग ऑन पर जडेजा के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को समाप्त किया। इसके बाद न्‍यूजीलैंड के पुछल्‍ले बल्‍लेबाज कुछ खास नहीं कर सके तथा कीवी टीम मुकाबले से बाहर होती चली गई।

मिचेल का शतक हो गया बेकार

डैरिल मिचेल ने 119 गेंदों में 9 चौके तथा सात छक्‍के की मदद से 134 रन बनाए। मोहम्‍मद शमी ने घातक गेंदबाजी करके मिचेल के शतक पर पानी फेर दिया। शमी ने लोकी फर्ग्‍यूसन को विकेटकीपर के हाथों कैच आउट कराकर न्‍यूजीलैंड की पारी का अंत किया। मोहम्‍मद शमी ने 9.5 ओवर में 57 रन देकर सात विकेट झटके। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह, मोहम्‍मद सिराज एवं कुलदीप यादव के खाते में एक-एक विकेट आया।

भारत की पारी का शानदार रहा  हाल

आपकों बता दें कि विराट कोहली (117) तथा श्रेयस अय्यर (105) के धुआंधार शतकों की बदौलत भारतीय टीम ने बुधवार को वर्ल्‍ड कप 2023 के पहले सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 398 रन का लक्ष्‍य रखा है। मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर खेले गए मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी भारत ने निर्धारित 50 ओवर में 4 विकेट खोकर 397 रन बनाए।

भारत की बहुत ही शानदार शुरुआत

वर्ल्‍ड कप इतिहास में 50 छक्‍के जड़ने वाले विश्व के पहले बल्‍लेबाज बने रोहित शर्मा ।
वर्ल्‍ड कप इतिहास में 50 छक्‍के जड़ने वाले विश्व के पहले बल्‍लेबाज बने रोहित शर्मा ।

भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा (47) और शुभमन गिल (80*) ने पहले बल्‍लेबाजी करने के फैसले को पूरी तरह सही ठहराया। दोनों ने पहले विकेट के लिए 47 रन की साझेदारी की। रोहित शर्मा ने 29 गेंदों में चार चौके तथा इतने ही छक्‍के की मदद से 47 रन बनाए। उन्‍होंने इस दौरान क्रिस गेल (49 छक्‍के) का रिकॉर्ड तोड़ा एवं  वर्ल्‍ड कप इतिहास में 50 छक्‍के जड़ने वाले विश्व के पहले बल्‍लेबाज बने।

टिम साउथी ने रोहित शर्मा को लांग ऑफ पर कप्‍तान विलियमसन के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद विराट कोहली (117) ने गिल के साथ मोर्चा संभाला तथा दूसरे विकेट के लिए 93 रन की साझेदारी की। तभी शुभमन गिल गर्मी से बेहद परेशान दिखे तथा रिटायर्ड होकर पवेलियन लौट गए। उन्‍होंने तब 65 गेंदों में 8 चौके और तीन छक्‍के की मदद से 79 रन बनाए थे।

विराट कोहली का  विराट रिकॉर्ड शतक

विराट कोहली का  विराट रिकॉर्ड शतक
विराट कोहली का  विराट रिकॉर्ड शतक

यहां से विराट कोहली को श्रेयस अय्यर (105) का साथ मिला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 163 रन की साझेदारी की। इस बीच विराट कोहली ने अपना 50वां वनडे शतक जमाया और सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया । विराट कोहली ने अपनी पारी के दौरान रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाई। श्रेयस अय्यर ने दूसरे छोर से आक्रामक बल्‍लेबाजी की तथा कोहली को अपने हिसाब से खेलने की आजादी दी।

अय्यर ने जड़ा लगातार दूसरा शतक

अय्यर ने जड़ा लगातार दूसरा शतक
अय्यर ने जड़ा लगातार दूसरा शतक

विराट कोहली को साउथी ने लेग साइड में कॉनवे के हाथों कैच आउट कराकर किंग की पारी का अंत किया। कोहली ने 113 गेंदों में 9 चौके तथा दो छक्‍के की मदद से 117 रन बनाए। इसके बाद श्रेयस अय्यर ने अपना आक्रामक अंदाज के बदौलत वर्ल्‍ड कप में लगातार दूसरा शतक जमाया। बोल्‍ट ने लांग ऑन पर अय्यर को मिचेल के हाथों कैच आउट कराकर उनकी पारी का अंत किया। अय्यर ने 70 गेंदों में 4 चौके तथा आठ छक्‍के की मदद से 105 रन बनाए।

राहुल ने हर बार की तरह फिनिश की पारी

केएल राहुल ने मैच फिनिशर की भूमिका निभाई। उन्‍होंने 20 गेंदों में 5 चौके तथा दो छक्‍के की मदद से 39 रन बनाए। सूर्यकुमार यादव (1) कुछ खास नहीं कर सके एवं साउथी की गेंद पर मिडविकेट में ग्‍लेन फिलिप्‍स को कैच थमाकर पवेलियन लौटे। तब शुभमन गिल लौटे तथा एक रन अपने खाते में जोड़े। न्‍यूजीलैंड की तरफ से टिम साउथी ने तीन विकेट लिए। ट्रेंट बोल्‍ट को एक विकेट मिला।

 

 

 

 

 

 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *