भारत बनाम श्रीलंका, कोलंबो मौसम पूर्वानुमान: क्या बारिश एशिया कप फाइनल में खलल डालेगी? यदि मैच रद्द हो गया तो क्या होगा?

Murari Kumar
भारत बनाम श्रीलंका, कोलंबो मौसम पूर्वानुमान: क्या बारिश एशिया कप फाइनल में खलल डालेगी? यदि मैच रद्द हो गया तो क्या होगा?

भारत बनाम श्रीलंका, कोलंबो मौसम पूर्वानुमान: क्या बारिश एशिया कप फाइनल में खलल डालेगी? यदि मैच रद्द हो गया तो क्या होगा?

जब भारत और श्रीलंका कोलंबो में एशिया कप फाइनल के लिए तैयार हो रहे हैं तो सभी की निगाहें मौसम पर होंगी।

कोलंबो में 2023 एशिया कप के सुपर फोर चरण की तैयारी में बारिश का ख़तरा था। अचानक स्थान में संभावित परिवर्तन की खबरें आईं, जिनमें से कुछ ने यह भी सुझाव दिया कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) इसे पाकिस्तान में आयोजित करने के लिए तैयार है, जबकि कुछ अन्य ने श्रीलंका में टूर्नामेंट के कार्यक्रम को लेकर एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) की जमकर आलोचना की। उस समय जब द्वीप राष्ट्र में भारी वर्षा होती है। लेकिन शुरुआती दिक्कतों के बाद, कोलंबो ने अच्छे मौसम और कुछ मुश्किलों का सामना जरुर किया, क्योंकि महाद्वीपीय प्रतियोगिता अंतिम गेम यानी फ़ाइनल मुकाबले तक पहुंच गई है, जहां सात बार के चैंपियन रहा भारत का सामना ताज के लिए गत चैंपियन श्रीलंका से आज होने वाला है । लेकिन क्या एशिया कप 2023 फाइनल में बारिश बाधा बन सकती है?

भारत बनाम श्रीलंका
भारत बनाम श्रीलंका

जहां इंडिया और पाकिस्तान के बीच सुपर फोर का मैच रिजर्व डे में चला गया था, वहीं बाबर आजम की टीम और श्रीलंका के बीच मैच को 42 ओवर का कर दिया गया था। उन दो मैचों को छोड़कर, कोलंबो में एशिया कप बारिश से अछूता रहा हैं तथा उन मैचों में भी, कोलंबो में ग्राउंड स्टाफ अपने कार्य में उत्कृष्ट थे, जिससे यह सुनिश्चित हुआ कि बारिश की देरी के दौरान कम ओवर बर्बाद हों।

जैसा कि भारत और श्रीलंका फ़ाइनल मैच के लिए तैयार हैं, 2014 टी20 विश्व कप के बाद किसी बहु-देशीय आयोजन के फाइनल में दोनों देशों की  पहली मुलाकात होगी, सभी की निगाहें मौसम पर होंगी और क्या कोलंबो में दर्शक और चिपके हुए लोग होंगे? उनके टेलीविजन सेटों पर पूर्ण, निर्बाध, खेल की अनुमति होगी।

कोलंबो के लिए मौसम का पूर्वानुमान क्या है?

Accuweather के अनुसार, रविवार के लिए पूर्वानुमान है: “बादल छाए रहेंगे; सुबह क्षेत्र के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बारिश होगी और उसके बाद दोपहर में कुछ गरज के साथ बारिश होगी।” इसमें आगे कहा गया है कि 90 प्रतिशत संभावना वर्षा की है और 54 प्रतिशत संभावना तूफान की है। स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे, दोपहर 1 बजे, शाम 6 बजे, रात 8 बजे और रात 10 बजे गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है। चूंकि मैच स्थानीय समयानुसार दोपहर 3 बजे से शुरू होने वाला है, इसलिए इसमें देरी हो सकती है।

SUPER 4s POINT TABLE
SUPER 4s POINT TABLE

अगर एशिया कप 2023 का फाइनल रद्द हो गया तो क्या होगा?

जिस तरह भारत और पाकिस्तान के बीच सुपर फोर मैच में रिजर्व डे था, उसी तरह 18 सितंबर (सोमवार) को एशिया कप फाइनल में भी रिजर्व डे था। इसका मतलब यह है कि अगर रविवार को कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में बारिश मैच को प्रभावित करती है, तो कट-ऑफ समय तक ओवर कम होने लगेंगे जिसके बाद खेल को रिजर्व डे में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। यदि मैच रविवार को बारिश के कारण दोबारा रुकने से पहले ओवर कम करके शुरू होता है, तो रिजर्व डे में कार्यवाही उसी बिंदु से शुरू होगी जहां रविवार को रुकी थी।

अगर एशिया कप 2023 फाइनल का रिजर्व डे भी धुल गया तो क्या होगा?

ऐसे दुर्भाग्यपूर्ण दृश्य में, दोनों टीमों, भारत और श्रीलंका को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा। यह पहली बार नहीं होगा कि श्रीलंका में किसी बहु-राष्ट्रीय आयोजन के फाइनल में ऐसा परिणाम आएगा। 2002 में, चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में, बारिश के कारण फाइनल रद्द होने के बाद भारत और श्रीलंका को संयुक्त विजेता घोषित किया गया था।

[contact-form][contact-field label=”Name” type=”name” required=”true” /][contact-field label=”Email” type=”email” required=”true” /][contact-field label=”Website” type=”url” /][contact-field label=”Message” type=”textarea” /][/contact-form]

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *