IND vs SA Highlights: जडेजा के 5 विकेट, विराट का रिकॉर्ड शतक; भारत के आगे दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी बेबस दिखे

Murari Kumar

IND vs SA Highlights: जडेजा के 5 विकेट, विराट का रिकॉर्ड शतक; भारत के आगे दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी बेबस दिखे

 

IND vs SA Highlights: भारत को मिली रिकॉर्ड जीत

वर्ल्ड कप 2023 में भारत के जीत का लगातार सिलसिला जारी है। रवींद्र जडेजा ने 5 विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका को मात्र 83 रन पर ही ऑलआउट कर दिया। 27.1 ओवर में ही दक्षिण अफ्रीका की पारी का अंत हो गया। इंडिया ने इस महा मुकाबले को 243 रन से जीत लिया है। यह भारत की निरंतर 8वीं जीत है। भारत का वर्ल्ड कप में अजेय बढ़त अभियान जारी है। विराट कोहली ने फैंस को बर्थडे के दिन रिकॉर्ड 49वां शतक लगाकर दोहरी खुशी दी है।

कोहली तथा जडेजा के आगे बेबस दिखी साउथ अफ्रीका :-

कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स में इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया।भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के 49वें शतक के बदौलत टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 327 रन का लक्ष्य दिया है।

कोहली ने 121 गेंदों का सामना करते हुए 101 रन की शानदार नाबाद शतकीय पारी खेली। उन्होंने इस दौरान सचिन तेंदुलकर के वनडे में सबसे ज्यादा शतक के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजी का सामना नहीं कर सके। सिराज ने दूसरे ओवर में साउथ अफ्रीका को जो पहला झटका दिया उससे टीम उबर तक नहीं पाई। बाद में जडेजा ने पांच विकेट लेकर साउथ अफ्रीका के हाथों करारी हार थमाई। शमी और कुलदीप को दो-दो विकेट मिले।

युजवेंद्र चहल के बाद रवींद्र जडेजा दूसरे भारतीय स्पिनर बने, जिन्होंने वर्ल्ड कप में पांच विकेट लिए हैं।

रवींद्र जडेजा दूसरे भारतीय स्पिनर बने 5 विकेट

 

Happy Birthday Kohli: 26209 रन, 136 अर्धशतक एवं 79 शतक, यूं ही ‘किंग’ नहीं कहे जाते हैं विराट कोहली

World Cup 2023 Virat Kohli  भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली बर्थडे के अवसर पर कोलकाता के मैदान पर मैच खेलने उतरे थे । भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रविवार को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में मैच खेला गया  कोहली 35 साल के हो गए हैं । उन्होंने अपने करियर के दौरान कई उपलब्धियां हासिल की हैं । कोहली को किंग यूं ही नहीं कहा जाता है. इसके लिए उन्होंने सालों बिना रुके मेहनत की है । कोहली के रिकॉर्ड्स पर नजर डालें तो उन्हें तोड़ना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं होगा ।

कोहली विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं । उन्होंने 79 शतक लगाए हैं । मौजूदा खिलाड़ियों में कोई भी उनके इस रिकॉर्ड के करीब नहीं है । विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज था  सचिन ने 100 शतक लगाए हैं । कोहली दूसरे नंबर पर हैं । पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर रिकी पोंटिंग तीसरे नंबर पर हैं । पोंटिंग ने 71 शतक लगाए हैं । कोहली ने वनडे फॉर्मेट में 49 शतक लगाए हैं जबकि सचिन ने 49 शतक लगाए हैं ।कोहली एक शतक लगाते ही वनडे में सचिन की बराबरी कर लिया हैं ।

यदि विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट पर नजर डालें तो इसमें कोहली चौथे नंबर पर आते  हैं । उन्होंने 514 मैचों में 26209 रन बनाए हैं । इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 254 रन रहा है । इस लिस्ट में भी सचिन पहले नंबर पर हैं । उन्होंने 34357 रन बनाए हैं. कुमार संगाकारा 28016 रनों के साथ दूसरे नंबर पर हैं । बता दें कि कोहली ने अब तक इंटरनेशनल मैचों में 136 अर्धशतक भी लगाए हैं

 

प्वाइंट्स टेबल

प्वाइंट्स टेबल
प्वाइंट्स टेबल में भारत के बाद कौन सी टीम

ICC Cricket World Cup 2023: भारतीय क्रिकेट टीम ने वर्ल्ड कप में अपनी लगातार आठवीं जीत दर्ज कर ली है । आज वर्ल्ड कप का 37वां मैच प्वॉइंट्स टेबल की दो टॉप की टीम के खिलाफ खेला गया, उसमें भी भारत ने शानदार जीत दर्ज करे नंबर-1 पर अपना स्थान पक्का कर लिया । टीम इंडिया ने इस मैच में साउथ अफ्रीका को 243 रनों के बड़े अंतर से हराकर बताया कि इस वर्ल्ड कप में भारतीय टीम  किस तरह के फॉर्म में है । आइए हम आपको बताते हैं कि इस बड़े मैच के बाद प्वाइंट्स टेबल का हाल कैसा है ।

भारतीय क्रिकेट टीम प्वाइंट्स टेबल में नंबर-1 पर बनी हुई है, तथा  अब नंबर वन पर ही रहेगी, क्योंकि टीम इंडिया ने अपने 8 मैचों में से सभी 8 मैचों में जीत दर्ज करके 16 अंक हासिल कर लिए हैं, और उनका अभी एक और मैच बचा हुआ है । ऐसे में अब इस टूर्नामेंट में कोई भी दूसरी टीम 16 अंकों तक नहीं पहुंच सकती, इसलिए टीम इंडिया अब प्वाइंट्स टेबल के नंबर-1 पर रहते हुए ही लीग स्टेज के खत्म करेगी ।

प्वाइंट्स टेबल में भारत के बाद कौन सी टीम

भारत के बाद प्वाइंट्स टेबल में साउथ अफ्रीका की टीम विराजमान  है, जिन्होंने अभी तक 8 मैचों में 6 में जीत तथा 2 मैचों में हार का सामना किया है । साउथ अफ्रीका की टीम 12 अंकों के साथ प्वाइंट्स टेबल में नंबर-2 पर मौजूद है । उनके बाद तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया की टीम है, जिन्होंने अभी तक खेले गए अपने 7 मैचों में से 5 में जीत और दो में हार का सामना किया है । ऑस्ट्रेलिया की टीम 10 अंकों के साथ प्वाइंट्स टेबल में नंबर-3 पर विराजमान है ।

 

नंबर-4 पर इस वक्त न्यूज़ीलैंड की टीम है, जो शुरुआती 4 मैच जीतकर एक वक्त प्वाइंट्स टेबल की टॉप पर थी, परंतु उसके बाद इस टीम ने लगातार 4 मैच हारे हैं, और अब 8 अंक तथा +0.398 की नेट रन रेट के साथ चौथे स्थान पर विराजमान है । इस टीम को इंग्लैंड के खिलाफ अपना आखिरी लीग मैच खेलना है । उसके बाद नंबर-5 पर पाकिस्तान की टीम है । इस टीम ने भी 8 में से 4 मैच जीतकर 8 अंक एवं  +0.036 की नेट रन रेट हासिल की है, जिसके कारण नंबर 5 पर मौजूद है । उनके बाद नंबर-6 पर अफगानिस्तान की टीम मौजूद है, और उनके पास भी 8 अंक हैं, लेकिन उनका नेट रन रेट पाकिस्तान से कम है, इसलिए उनकी टीम नंबर-6 पर मौजूद है । हालांकि, अफगानिस्तान को अभी ऑस्ट्रेलिया तथा साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो मैच खेलने हैं ।  उनके बाद नंबर-7 पर श्रीलंका, नंबर-8 पर नीदरलैंड्स, नंबर-9 पर बांग्लादेश और नंबर-10 पर इंग्लैंड की टीम मौजूद है । इस टूर्नामेंट से अभी तक आधिकारिक तौर पर बांग्लादेश और इंग्लैंड बाहर हुई है ।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *